Maharajganj

महराजगंज में 12 से 14 वर्ष के बच्चों के कोविड टीकाकरण अभियान का डीएम ने किया शुभारंभ, बच्चे बोले कोरोना से लड़ाई में वैक्सीन जरूरी

 

महराजगंज टाइम्स ब्यूरो : 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण अभियान आज बुधवार से जनपद में शुरू हो गया। जनपद में स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल 1 केंद्र बनाया है जहां टीकाकरण होगा। सुबह 11 बजे जिलाधिकारी ने महिला अस्पताल में बने टीकाकरण बूथ का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां टीका लगवाने आये बच्चों व बुजुर्गों से हालचाल भी पूछा।  कोरोना महामारी से लड़ने में सबसे मददगार टीकाकरण अब 12 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए भी शुरू हो गया है।जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने महराजगंज शहर में स्थित महिला अस्पताल में बने टीकाकरण बूथ का निरीक्षण किया और टीकाकरण के लिए बच्चों व बुजुर्गों का हालचाल भी पूछा। जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए, यह जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाये। हमने तीसरी लहर में देखा कि अधिकांश लोगों के टीकाकरण के कारण दूसरी लहर के समान भयावह स्थिति नहीं आने पायी। इसलिए जिला प्रशासन सभी अभिभावकों से अनुरोध करता है कि 12 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकारण करायें। टीकाकरण कोरोना के विरुद्ध सबसे प्रभावी उपाय है। टीकाकरण कराने आये बच्चों ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में वैक्सीन बहुत जरूरी है। इस संबंध में सीएमओ डॉ0 एके श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 12 से 14 साल के करीब 1 लाख 83 हजार बच्चों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। अभी जनपद में सिर्फ महिला अस्पताल में 12 से 14 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए एक टीकाकरण केंद्र बना है। होली के बाद केंद्र बढ़ाये जाएंगे। 
केंद्र पर ही होगा रजिस्ट्रेशन 

कोविड के नोडल अधिकारी डॉ0 आई0 के0 अंसारी ने बताया कि बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा है। इसके लिए परिजनों को बच्चों का आधार कार्ड या स्कूल का आईडी कार्ड लाना होगा। अभी कोविन पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहा है लेकिन स्लॉट बुक नही हो रहा। वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन भी हो सकेगा।

यह भी पढ़ें : चार उपनिरीक्षक सहित 14 के तबादले, अंकित सिंह बने सोनौली के चौकी इंचार्ज